This is a SAMPLE TESTING MESSAGE sent through Cell Broadcasting System in हिंदी

This is a SAMPLE TESTING MESSAGE sent through Cell Broadcasting System in हिंदी |

“This is a SAMPLE TESTING MESSAGE sent through Cell Broadcasting System by Department of Telecommunication Government of India. Please ignore this message as no action is required from your end. This message has been sent to test Pan-India Emergency Alert System being implemented by National Disaster Management Authority. It aims to enhance public safety and provide timely alerts during emergencies. Timestamp 30-10-2023 1152 AM 21”

क्या आपको भी इस तरह का मैसेज सायरन की आवाज और मोबाइल में Vibration के साथ आया था और आप इसके बारे में विस्तार से हिंदी में जानना चाहते हैं ?

This is a SAMPLE TESTING MESSAGE sent through Cell Broadcasting System in हिंदी

सबसे पहले तो आप ये जान लें कि इसमें आपको डरने या घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह मैसेज Depaprtment Of Telecom भारत सरकार संचार मंत्रालय के द्वारा आपको भेजा गया था और यह एक टेस्ट मैसेज है और कुछ नहीं।

दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकॉम (DOT) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority, NDMA) ने संयुक्त रूप से एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं जिससे भारत के किसी भी क्षेत्र में किसी प्रकार की आपदा या आपातकालीन स्थिति आने पर उसकी सूचना उस क्षेत्र में रह रहे लोगों के मोबाइल पर भेजी जा सके।

इससे समय रहते लोग सतर्क हो जायेंगे और इस तरह की आपदाओं या आपातकालीन स्थितियों से अपना बचाव कर पाएंगे।

तो इसी सिस्टम को टेस्ट करने के लिए भारत के विभिन्न क्षेत्रों में मोबाइल उपयोगकर्ताओं के फ़ोन पर alert message भेजे जा रहे हैं। इसलिए डरने की कोई जरूरत नहीं है। बस इस मैसेज को नजरअंदाज करें।

This is a SAMPLE TESTING MESSAGE sent through Cell Broadcasting System in हिंदी

Leave a Comment